eng
competition

Text Practice Mode

BUDDHA ACADEMY TIKAMGARH (MP) || ☺ || CPCT_Admission_Open

created Aug 21st 2019, 06:06 by GuruKhare


0


Rating

384 words
0 completed
00:00
ऊपर नामांकित आरोपीगण पर भारतीय दण्‍ड संहिता की धाराओं के अंतर्गत यह आरोप है कि उसने दिनांक 25 मई को रात 1 बजे शीतला माता मंदिर के पास कमाठीपुरा में फरियादी मनोज गुप्‍ता को अपमानित करने के आशय से अश्‍लील शब्‍द कहकर उसे प्रकोपित किया, जिससे वह लोक शांति भंग करे तथा उसी दिनांक, समय स्‍थान पर अपने फरियादी मनोज गुप्‍ता को पेप्‍सी की खाली बोतल उसके सिर में मारकर स्‍वेच्‍छया गंभीर उपहति कारित की तथा उसी दिनांक समय स्‍थान पर अपने फरियादी मनोज गुप्‍ता को स्‍वेच्छया साधारण उपहति कारित की। स्‍थान पर आपने फरियादी मनोज गुप्‍ता को स्‍वेच्‍छया साधारण उपहति कारित की।  
    अभियोजन का कथानंक संक्षेप में यह है कि दिनांक 28 मई को रात करीब 9 बजे फरियादी अपने घर से बाहर जा रहा था। तब ही शीतला माता मंदिर के पास गोविंद बैठा था। जिसने फरियादी को देखकर गाली गुफता करना शुरू कर दिया और एक पेप्‍सी की खाली बोतल फरियादी के सिर से मारी जिससे चोट लगकर खून बहने लगा। फरियादी द्वारा चिल्लाने पर उसकी नानी उसे बचाने आई तो आरोपी ने उसे भी धक्‍का दे दिया जिससे पेप्‍सी की फूटी बोतल का कांच फरियादी की नानी के पैर में लग गया जिससे चोट लगकर खून बहने लगा। उपरोक्‍त घटना मोहल्‍ले के लोगों ने तथा फरियादी की मां शारदा तथा नानी के द्वारा देखी गई घटना की रिपोर्ट फरियादी द्वारा आरक्षी केंद्र मोहनगढ़ पर की गई जिस पर से अदम चैक प्रदर्श पी 1 लेख किया गया तथा प्रदर्श पी के आधार पर प्रथम सूचना रिपोर्ट प्रधान आरक्षक नरेश सिंह द्वारा लेख की गई। थाना प्रभारी द्वारा विवेचना उपरांत अभियोग-पत्र न्‍यायालय के समक्ष पेश किया गया।
    आरोपी के द्वारा स्‍वयं को प्रकरण में झूठा फंसाया जाना व्‍यक्‍त किया गया तथा निर्दोषिता का बचाव लिया गया। यह भी व्‍यक्‍त किया गया है कि फरियादी आरोपी की बहन के साथ छेडखानी करता था इसलिये आरोपी द्वारा फरियादी के विरूद्ध रिपोर्ट डाली गई थी इस कारण से फरियादी द्वारा आरोपी को झूठा फंसाया जा रहा है।
    इस संबंध में सर्वप्रथम यह प्रमाणित करना आवश्‍यक है कि घटना  दिनांक को अभियोजन के कथानंक अनुसार फरियादी तथा आरोपी के मध्‍य विवाद की कोई घटना कारित हुई है। इस संबंध में फरियादी मनोज गुप्‍ता द्वारा अपने न्‍यायालयीन कथनों में घटना कथन दिनांक 11 मई से दो वर्ष पूर्व सन 2006 की होनी बताई है।

saving score / loading statistics ...