eng
competition

Text Practice Mode

सॉंई टायपिंग इंस्‍टीट्यूट गुलाबरा छिन्‍दवाड़ा म0प्र0 सीपीसीटी न्‍यू बैच प्रारंभ संचालक:- लकी श्रीवात्री मो0नं. 9098909565

created Dec 11th 2019, 02:29 by lucky shrivatri


0


Rating

324 words
1 completed
00:00
शहर से कुछ दूर एक बुजुर्ग दम्‍पत्ति रहते थे। वो जगह बिलकुल शांत थी और आस-पास इक्‍का-दुक्‍का लोग ही नजर आते थे। एक दिन भोर में उन्‍होंने देखा कि एक युवक हाथ में फावड़ा लिए अपनी साइकिल से कहीं जा रहा है, वह कुछ देर दिखाई दिया और फिर उनकी नजरों से ओझल हो गया। दम्‍पत्ति  ने इस बात पर अधिक ध्‍यान नहीं दिया, पर अगले दिन फिर वह व्‍यक्ति उधर से जाता दिखा अब तो मानो ये रोज की ही बात बन गयी, वह व्‍यक्ति रोज फावड़ा लिए उधर से गुजरता और थोड़ी देर में आंखों से ओझल हो जाता। दम्‍पत्ति इस सुन्‍सान इलाके में इस तरह किसी के रोज आने-जाने से कुछ परेशान हो गए और उन्‍होंने उसका पीछा करने का फैसला किया।  अगले दिन जब वह उनके घर के सामने से गुजरा तो दंपत्ति भी अपनी गाड़ी से उसके पीछे-पीछे चलने लगे कुछ दूर जाने के बाद वह पेड़ के पास रूका और अपनी साइकिल वहीं कड़ी कर आगे बढ़ने लगा 15-20 कदम चलने के बाद वह रूका और अपने फावड़े से जमीन खोदने लगा।  
दम्‍पत्ति को ये बड़ा अजीब लगा और वे हिम्‍मत कर उसके पास पहुंचे और उससे पूछा तुम यहां वीराने में ये काम क्‍यों कर रहे हो? युवक बोला, जी दो दिन बाद मुझे एक किसान के यहां काम पाने के लिए जाना है, और उन्‍हें ऐसा आदमी चाहिए जिसे खेतों में काम करने का अनुभव हो, चु‍ंकि मैंने पहले कभी खेतों में काम नहीं किया इसलिए कुछ दिनों से यहां आकार खेतों में काम करने की तैयारी कर रहा हॅू। दम्‍पत्ति यह सुनकर काफी प्रभावित हुए और उसे काम मिल जाने का आशीर्वाद दिया।  
इससे हमें यहां सीख मिलती है कि किसी भी चीज में सफलता पाने के लिए तैयारी बहुत जरूरी है। जिस तरह से युवक ने खुद को खेतों में काम करने के लिए तैयार किया कुछ उसी तरह से हमें भी अपने-अपने क्षेत्र में सफलता के लिए खूद को तैयार करना चाहिए।   

saving score / loading statistics ...