eng
competition

Text Practice Mode

सॉंई टायपिंग इंस्‍टीट्यूट गुलाबरा छिन्‍दवाड़ा म0प्र0 सीपीसीटी न्‍यू बैच प्रारंभ संचालक:- लकी श्रीवात्री मो0नं. 9098909565

created Jan 23rd 2020, 10:19 by lucky shrivatri


0


Rating

472 words
10 completed
00:00
बहुत तेज धूप पड़ रही थी एक आदमी धूप में चला हुआ रहा था उसे पानी की तलाश थी उससे कहीं भी पानी नहीं मिल रहा था। आदमी यही सोच रहा था कि मुझे बहुत तेज प्‍यास लगी है लेकिन मुझे पानी बिल्‍कुल भी नहीं मिल रहा है वह एक पेड़ के नीचे बैठ कर आराम करने लगा उसे लग रहा था कि अगर कोई आदमी आता है तो उससे पानी मांग सकता हूं वह उस पेड़ की छाया में आराम से बैठ गया था ठंडी हवा चल रही थी उसे अच्‍छा लग रहा था लेकिन धूप बहुत तेज थी। धूप के कारण ही उस की प्‍यास बहुत ज्‍यादा बढ़ गई थी काफी देर आराम करने के बाद उसे एक आदमी नजर आता है वह खड़ा हो जाता है और देखता है कि वह आदमी जब भी मेरे पास आएगा, तभी मैं इस बारे में बात करूंगा वह आदमी जैसे उसके पास आया तो वह खड़ा हो गया कहने लगा कि क्‍या आपके पास पानी है मुझे बहुत तेज प्‍यास लगी है वह आदमी कहने लगा कि मेरे पास थोड़ा पानी है तो तुम उसे पी सकते हो उस आदमी ने पानी दिया और वह पानी पीकर उसका धन्‍यवाद दिया। और कहा कि मैं बहुत देर से पानी देख रहा था मुझे कही भी पानी नहीं मिल रहा था। अगर आप ना आते तो मै यहां पर प्‍यासा ही रह जाता वह आदमी कहने लगा कि हम सभी को मदद करनी चाहिए मैं जब घर से चला था तो अपने साथ पानी की एक बोतल लेकर चला था मुझे नहीं पता था कि इसकी जरूरत किसी को भी हो सकती है लेकिन मैंने सोचा कि अगर किसी को प्‍यास लगेगी तो मैं पानी दे सकता हूं, इसलिए मैं घर से पानी की बोतल लेकर आया था। दूसरा कारण यह भी है कि यहां पर कोई भी पानी का स्‍थान नहीं है जिससे कि कोई पानी पी सके। इसलिए भी हमें बोतल रखने की बहुत जरूरत होती है। मुझे ऐसा लगता है कि आप पहली बार यहां पर आएं वह आदमी कहने लगा कि मैं पहल बार यहां पर आय हूं मैं किसी रिश्‍तेदार के यहां पर आया था और सोचा कि अपने एक दोस्‍त से मिलता चलूं।  वह आदमी कहने लगा कि यहा से अब आपको जल्‍दी ही चले जाना चाहिए क्‍योंकि धूप बहुत तेज हो रही है। वह आदमी यह कह कर चला गया। वह आदमी अपने दोस्‍त के यहां पर पहुंच चुका था और उसने पूरी बात बताई अपने दोस्‍त को कि एक आदमी ने उसकी मदद कि थी। अगर वहां मदद नहीं करता तो मैं काफी देर से यहां पहुंचता।  
क्‍योंकि हम नहीं जानते किसको कितनी मदद की जरूरत है आज की दुनिया में सभी लोग परेशान है अगर उनकी परेशानी हम कम कर सकते है तो यह जीवन के लिए बहुत अच्‍छी बात हो सकती है।  

saving score / loading statistics ...