eng
competition

Text Practice Mode

High Court JJA Practice

created May 31st 2023, 10:12 by Horizon222


1


Rating

304 words
7 completed
00:00
राज्‍य सेवा प्री- 2022
एमपी पीएससी ने आखिर बुधवार शाम राज्‍य सेवा प्रारंभिक परीक्षा- 2022 की संशोधित आंसर-की वेबसाइट पर अपलोड कर दी। अभ्‍यर्थियों को आपत्ति के लिए सात दिन का वक्‍त दिया है। जानकारी के अनुसार पीएससी ने प्रश्‍न पत्र के करीब डेढ दर्जन गलत जवाबों को बदला है। यह संभवत: पहली बार हुआ है जब राज्‍य सेवा प्रारंभिक परीक्षा की आंसर-की में पीएससी ने किसी प्रश्‍न पत्र के 100 में से लगभग 20 गलत जवाबों को सही बताया हो।
किरकिरी के बाद पीएससी ने रातोरात वह आंसर-की हटा दी थी। अब जो नई आंसर-की अपलोड की है, उसमें पीएससी ने उन गलत जवाबों को हटाकर सही जवाब जोड़ दिये हैं। इधर, पीएससी में इतनी बडी चूक पर अभ्‍यर्थी और छात्र नेता यह सवाल उठा रहे हैं कि इतनी गंभीर लापरवाही कैसे, और क्‍यों हुई है और जिम्‍मेदारों पर क्‍या कार्यवाही होगी, क्‍योंकि इससे पहले भी पेपर सेटिंग की गड़बड़ी सामने चुकी है।
पीएससी राज्‍य सेवा परीक्षा में ही कई गलतियां कर चुका है। हर सवाल के गलत जवाब पर आपत्ति के लिए अभ्‍यर्थी को 100 रु. फीस देना होता है। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि जब गलती पीएससी की है तो शुल्‍क अभ्‍यर्थी से क्‍यों लिया जा रहा है। पीएससी की परीक्षा में ज्‍यादातर प्रश्‍न मध्‍यप्रदेश से जुड़े होते हैं, फिर भी इतनी बडी गलती क्‍यों हो गई।
यह साफ तौर पर समझ रहा है कि छात्रों के भविष्‍य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है, अपनी मनमानी चल रही है। इस पर अभ्‍यर्थियों ने कई याचिका दायर की है परन्‍तु न्‍यायालय की तरफ से कोई कार्यवाही अभी तक सामने नहीं दर्शायी गयी है। पीएससी के अनुसार- अब अगले डेढ़ माह में रिजल्‍ट जारी होगा। 30 अक्‍टूबर से 4 नवम्‍बर के बीच मुख्‍य परीक्षा होगी। नवम्‍बर अंत में रिजल्‍ट की संभावना है। दिसम्‍बर अंत तक संभवत: इन्‍टरव्‍यू होंगे।

saving score / loading statistics ...