eng
competition

Text Practice Mode

BUDDHA ACADEMY TIKAMGARH (MP) || ☺ || CPCT Admission Open Contact.9098436156

created Aug 11th 2018, 10:12 by GuruKhare


0


Rating

244 words
12 completed
00:00
सतपुड़ा पर्वत के मनोरम पठार पर अवस्थित पंचमढ़ी का प्राकृतिक सौन्‍दर्य ऐसा अनोखा है कि वहाँ पहुंचकर कोई भी पर्यटक मन्‍त्रमुग्‍ध रह जाता है। ग्रीष्‍मकाल में जब मैदानी भाग लू के तपते थपेड़ों से व्‍याकुल रहते हैं तब पंचमढ़ी में शीतल समीर के झोंकों का स्‍पर्श अत्‍यंत आनन्‍ददायी तथा सुखद प्रतीत होता है। यहाँ की पर्वतीय जलवायु स्‍वास्‍थ्‍यवर्द्धक है। मध्‍यप्रदेश की सबसे ऊंची चोटी धूपगढ़ इसी पर्वत माला पर अवस्थित हैं, जिसकी ऊंचाई 1350 मीटर हैं।
    मध्‍यप्रदेश की राजधानी भोपाल, जो पहले सीहोर जिले की एक तहसील थी, सन् 1956 में मध्‍यप्रदेश की राजधानी बनाई गई और जिला 26 नवंम्‍बर 1972 को बनाया गया। 11वीं सदी के भोजपाल तथा तत्‍पश्‍चात् भूपाल नामक इस नगर को परमारवंशी राजा भोज ने बसाया था। भोपाल शहर अपने में एक बहुरंगी तस्‍वीर पेश करता है। यह एक ओर पुराना शहर है, जहां लोगों की चहल-पहल एवं उसके बीच बाजार है, पुरानी सुन्‍दर मस्जिदें तथा महल हैं। दूसरी ओर नया शहर बसा हुआ है जिसमें सुन्‍दर मस्जिदें तथा महल हैं। दूसरी ओर नया शहर बसा हुआ है जिसमें सुन्‍दर पार्क और हरे-भरे वृक्ष गहरी राहत देते हैं। भोपाल सात पहाड़ियों पर बसा है तथा इसमें दो झीले हैं।
    इस प्रकार हम कह सकते है, कि मध्‍यप्रदेश को पर्यटन के लिए कुबेर के खजाने की उपमा दी जा सकती है, हमारे मध्‍यप्रदेश में पर्यटन के लिए मध्‍यप्रदेश सरकार भी बहुत सी सौन्‍दर्य परक योजनाएं बना रही हैं, जिससे हमारा मध्‍यप्रदेश अपनी सौन्‍दर्यता के कारण विश्‍व विख्‍यात होता जा रहा है।

saving score / loading statistics ...