eng
competition

Text Practice Mode

Er. Neeraj Kushwaha Chhatarpur MP +919685380318

created Oct 12th 2018, 08:57 by user1458061


0


Rating

732 words
4 completed
00:00
महिला घर से काम करके 58,60000.00/- रू से ज्यादा कमाती है और अपने पति से 3 साल तक छुपाकर रखती है
इंदौर के एक आदमी ने तब कैसी प्रतिक्रिया दी जब उसने अपनी पत्नी का चौंकाने वाला रहस्य पाया। पढ़ने का समय: 5 मिनट
 
 
कल्पना कीजिए कि तीन सालों के लिए, आपकी जीवन साथी आपसे 58,60000.00 रू से ज्यादा छिपा रही थी। क्या आप ऐसा ही कर सकते हैं? इंदौर से दो बच्चों की माँ ज्योति ने अपना विवाह किया और अपने पति से तीन साल तक एक चौंकाने वाला रहस्य छिपाकर अपने परिवार को संशय में डाल दिया। ज्योति और अविनाश महिता का विवाह कुछ साल के डेटिंग के बाद 2004 में हुआ था। अविनाश महिता एक इंजीनियर हैं, और ज्योति एक स्थानीय क्लिनिक के रिसेप्शन पर काम करती है। 2008 में अपने पहले बच्चे के जन्म के बाद, उन्होंने फैसला किया कि ज्योति उसकी देखभाल करने के लिए अपनी नौकरी छोड़ देगी। 2008 में वैश्विक वित्तीय संकट ने अर्थव्यवस्था के उत्पादक क्षेत्रों को मुश्किल में डाल दिया था। सौभाग्य से, अविनाश महिता अपनी नौकरी नहीं खोई, लेकिन उन्हें ज़्यादा समय काम करना पड़ा और अपनी कंपनी को चलाने में मदद करने के लिए उनकी वेतन में काफी कमी आई। ज्योति ने कहा कि “मेरा पति हमारे परिवार की बुनियादी ज़रूरतों का ख्याल रख सकता था, लेकिन मैं देख सकती थी कि उसका काम कैसे उसको कमज़ोर बना रहा था। हमने जितना संभव हो सका बचाने की कोशिश की, लेकिन अभी भी हमारे पास पर्याप्त धन नहीं था" "हम कल्पना नहीं कर सकते कि हमारा भविष्य कैसा होगा। बाजार की स्थिति कुछ हद तक ठीक हुई, लेकिन फिर से गिरने लगी। मैं उस समय हमारे दूसरे बच्चे के साथ गर्भवती थी हम सिर्फ प्रार्थना कर रहे थे कि सबकुछ ठीक हो जाएगा।
 
 
हमें विश्वास नहीं था कि हमारी वित्तीय स्थिति स्थिर थी। हम सब प्रार्थना करते थे।”
 
एक शाम, अपने दूसरे बच्चे के जन्म के कुछ समय बाद, ज्योति ने  पर घर से काम करने के बारे में एक विज्ञापन देखा, जिसने प्रति दिन 58000 रू से ज्यादा की कमाई का वादा किया था। वह चकित हो गई थी। नौकरी के बारे में और जानने के लिए उसने लिंक का अनुसरण किया। उसने कहा कि "इस विज्ञापन के बारे में कई सकारात्मक उपयोगकर्ता समीक्षाएं थीं, इसलिए मुझे सुरक्षित रूप से साइन अप करना अच्छा लगा। यह जीवित रहने के लिए व्यापार करने के हेतू मजबूर करने वाली तुरंत अमीर हो जाओ वाली योजना नहीं थी। अगर वे उत्पादों को बेचने का सुझाव देते, तो मैंने साइन अप नहीं किया होता” घर से इंटरनेट पर काम करना एक प्रमुख वैश्विक प्रचलन बन गया है, और लोकप्रियता की लहर बनकर भारत में पहुँच गया है। एक ऐसी प्रणाली है जो लोगों को इसके द्वारा पैसे कमाने की अनुमति देता है, उदाहरण के लिए, मुद्रा विनिमय दरों में वृद्धि या गिरावट की भविष्यवाणी करना। यह सब करने के लिए आपको पहुँच प्राप्त करने के लिए बस एक संक्षिप्त ऑनलाइन फ़ॉर्म भरने की आवश्यकता है। जब मैंने प्लेटफार्म का पहली बार उपयोग किया था तो मैं बहुत परेशान थी। मैं कोई कंप्यूटर विशेषज्ञ नहीं हूँ, लेकिन वे हमें कुछ बहुत ही उपयोगी चीजें सिखाते हैं। मुझे सिर्फ इतना पता है कि इंटरनेट पर चीजों को कैसे खोजना है, और यह सब कुछ है। मैं नहीं चाहती थी कि मेरा पति यह महसूस करे कि वह अपने परिवार को कुछ नहीं दे सकता।”
 
प्लेटफार्म का उपयोग करने के दो सप्ताह बाद, ज्योति ने अपने कार्ड के कुल में 65,000/- रू से अधिक का स्थानांतरण किया। ज्योति ने फैसला किया कि उसे धन को छुपाकर रखने की जरूरत है जब तक वह अपने पति को अपनी नई नौकरी के बारे में बताने के लिए तैयार नहीं हो जाती। इसलिए उसने गुप्त में एक बैंक खाता खोला। उसके पति को पता नहीं था। उसने इसे व्यवस्थित किया ताकि उसके कार्ड से पैसे हर हफ्ते इस खाते में भेजे जा सकें।
 
यह तीन साल तक चला गया। अविनाश महिता के पास अभी भी काम था, जबकि ज्योति घर से ही  प्लेटफार्म पर पैसा कमा रही थी, उसने वह पैसा खर्च नहीं किया था जो वह गुप्त खाते में रख रही थी। “इतनी बड़ी बात मेरे पति से छुपाकर रखना मेरे लिए बहुत मुश्किल था। मुझे घृणा महसूस हुई, लेकिन उससे भी ज्यादा, मैं उन्हें यह’ बताने के लिए डरी हुई थी। इस पर पीछे मुड़कर देखने से मुझे लगा है कि यह गुप्त रखना बहुत मूर्खपूर्ण था।”
 
 
 

saving score / loading statistics ...