eng
competition

Text Practice Mode

कुलदीप यूपी पोलिस हिंदी टाईपिंग टेस्ट एस आई . ए एस.आई मो 8533926368

created May 10th 2019, 03:00 by kuldeepkumar1294927


1


Rating

385 words
9 completed
00:00
अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक जिन लोगों के एच-1 बी वीजा एक्पायर हो गया है या जिनका स्टेटस बदल गया है उन्हें एक अक्तूबर से देश से बाहर निकालने को प्रक्रिया शुरू की जा सकती है। इसका सबसे बड़ा असर भारतीयों पर पड़ना तय है क्योंकि हाल ही में बड़ी संख्या में जिन वीजा धारकों से उनका वीजा एक्सटेंड करने से इनकार किया गया उनमें भारतीय सबसे अधिक रहे हैं। हालांकि राहत सिर्फ  यह है कि जिस संघीय एजेंसी को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। उसने कहा है कि रोजगार आधारित और मानवीय याचिकाओं आवेदनों के संबंध में इस कुछ समय के लिए लागू नहीं किया जाएगा। अमेरिकी नागरिकता वे आव्रजन सेवा ( यूएससीआईएस) को वीजा स्वीकृत देने की जिम्मेदारी दी गई है यूएससीआईएस ने स्पष्ट रूप से है कहा कि नए नियम को 1 अक्तूबर से लागू किया जाएगा नए नियम के मुताबिक जिन लोगों ने वीजा विस्तार (एक्सटेंशन) का आवेदन किया है उन्हें एनटीए (नोटिस टू अपीयर) जारी किया जाएगा।
एनटीए, अमेरिका में गैर-कानूनी रूप से रह रहे लोगों को देश से बाहर भेजे जाने के लिए जारी किया जाने का ऐसा पहला कदम है। यह एक तरह का ऐसा दस्तावेज है जो कि किसी व्यक्ति को इमीग्रेशन (आव्रजन) जज के सामने पेश होने के लिए कहता है हाल ही में काफी संख्या में वीजा विस्तार करने से मना कर दिया गया है, इस कारण अमेरिका मे रह रहे भारतीय सबसे ज्यादा चिंतित हैं। सोमवार से लागू होने वाले इस नियम को लेकर वे अमेरिकी कंपनियां भी चिंतित है जहां पर ये भारतीय काम कर रहे हैं। निर्वासन की कार्रवाई के बाद वीजाधरकों के हटने के बबाद वीजाधारकों के हटने से अमेरिकी कंपानियों में बड़ा संकट खड़ा हो सकता है।
एच-1 बी वीजा ऐसे विदेशी पेशेवरों के लिए जारी किया जाता है जो किसी खास काम में कुशल होते हैं। इसके लिए आम तौर उच्च शिक्षा की जरूरत होती है। यह व्यवस्था 1990 में तत्कालीन राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ने शुरू की थी। इसका मकसद अमेरिका में दुनिया भर से प्रतिभावान लोगों को काम के लिए बुलाना था ताकि देश की उत्पादकता को बढ़ाया जा सके। कंपनी में नौकरी करने वालों की तरफ से एच-1 बी वीजा के लिए आव्रजन विभाग में आवेदन करना होता है।
भारतीयों पर पड़ेगा असर, हालंकि, संघीय एजेंसी ने कहा कुछ समय के लिए मिल सकती है राहत

saving score / loading statistics ...