eng
competition

Text Practice Mode

शिक्षा टायपिंग इंस्‍टीट्यूट कैयर पैथालाजी छिन्‍दवाड़ा सम्‍पूर्ण सीपीसीटी की तैयारी थयोरी क्‍लास (कम्‍प्‍यूटर गणित रीजिनिंग सहित) संचालक:- जयंत भलावी मो0नं. 9300467575,7354777233

created Oct 17th 2019, 03:07 by jayant bhalavi


0


Rating

352 words
5 completed
00:00
आज रोहन तीन दिन बाद विद्यालय आया था। आज फिर उसके गले में सुनहरे मोतियों वाली एक नईमाला थी। माला के निचले हिस्से में तांबे की पट्टी सी लटक रही थी जिस पर आड़ी तिरछी कई लकीरें खिंची हुई थीं। पिछले सप्ताह वह काले मोतियों वाली माला पहनकर आया था। विद्यालय से छुट्टीमिलते ही उसके मित्र श्रेयस ने पूछा अरे गले में ये क्या  पत्री लटकाए फिरते हो। फुसफुसाते हुए रोहन नेकहा ये पत्री नहीं, सिद्धि यंत्र है। पूरे 3 हजार रुपयों का लाया हूं। तीन दिन से मैं पहुंचे हुए बाबा की तलाशमें था। आखिर वे मिल गए उनसे लाया हूं।  
    क्या तुम भी। अंधविश्वालस में पड़े रहते हो। रोहन रातो रात करोड़पति बनना चाहता था। उसके पिता गरीब मजदूर थे। अमीर बनने के लिए वह साधुओं और बाबाओं के चक्क में पड़ा रहता, जो उपाय वोबताया करते। उपाय भी अजीबोगरीब होते। पीले कपड़े में हरी दाल बांधकर घर के दरवाजे पर लटका दो।रोटी और चने चौराहे पर फेंक आओ। वह वैसा ही करता, लेकिन कोई चमत्काेर होता। वह सोचता कहींकमी रह गई होगी। एक एक दिन चमत्कालर जरूर होगा और वह अमीर बन जाएगा। एकाएक श्रेयस नेकहा मेरे एक काकाजी हैं, वे करोड़पति बनने का उपाय जानते हैं। वे खुद भी बहुत अमीर हैं। उनकी कोठीदेखेगा तो देखता ही रह जाएगा।  समय इस संसार में जीवन में अन्य  सभी वस्तुणओं यहां तक कि, धन से भी अधिक शक्तिशाली औरअमूल्ये वस्तुह है। यदि एक बार कीमती समय चला जाता है, तो यह हमेशा के लिए चला जाता है और लौटकर कभी भी वापस नहीं आता है क्योंकि यह हमेशा आगे की ओर चलता है और कि पीछे कीदिशा में। यह बिल्कुएल सत्यम है कि, यदि कोई व्याक्ति समय की अहमियत को नहीं समझता, तोसमय भी उस व्य क्ति की अहमियत को नहीं समझता है। यदि हम अपने समय को नष्ट  करेंगे, समयभी हमें बहुत बुरी तरह से नष्टय करेगा। यह सत्यह है कि, समय कभी भी किसी की प्रतिक्षा नहीं करता।एक समय पर, समय केवल एक ही मौका देता है, यदि हम इसे एकबार खो देते हैं, तो इसे कभी भी वापस नहीं पा सकते हैं।  
 

saving score / loading statistics ...